दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदुसित शहर भारत मे है

सबसे ज्यादा प्रदुसित शहर भारत मे है sabse jada pradusit sahar

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदुसित शहर की सूची में कोलकाता दूसरे स्थान पर है। भारत की राजधानी दिल्ली प्रदूषण के मामले में सूचीबद्ध शहरों में दुनिया में पहले स्थान पर है। और कोलकाता का स्थान दिल्ली के बाद है।

सबसे ज्यादा प्रदुसित शहर भारत मे है

Health effect institute द्वारा स्टेट ऑफ ग्लोबल का एक रिपोर्ट यह दावा करती है।

दिल्ली और कोलकाता ही नहीं, भारत का एक और शहर दुनिया के शीर्ष बीस सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है। औसत वार्षिक प्रदूषण के मामले में देश की राजधानी दिल्ली सूची में सबसे ऊपर है। और उस सूची में दिल्ली के ठीक बाद कोलकाता है। सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में देश का व्यावसायिक शहर मुंबई 14वें स्थान पर है। इसके अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश की राजधानी ढाका इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। पाकिस्तान का कराची शहर 8वें नंबर पर है।

हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर (Health Effects Institute’s State of Global Air) रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीजिंग, चीन में दुनिया में वायु प्रदूषण के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। चीन की इस राजधानी में, वायु प्रदूषण के कारण प्रत्येक 100,000 निवासियों में से 124 की मृत्यु हो जाती है। संयोग से, दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से पांच शहर चीन में हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों को खोजने के लिए कुल 7,000 शहरों का सर्वेक्षण किया गया। उसके बाद अंत में 103 शहरों के साथ यह सूची बनाई गई। हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट में दिल्ली, कोलकाता, कानो (नाइजीरिया), लीमा (पेरू), ढाका (बांग्लादेश), जकार्ता (इंडोनेशिया), लागोस (नाइजीरिया) के रूप में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची है। कराची (पाकिस्तान), बीजिंग (चीन), अकरा (घाना)।

Leave a Comment

Your email address will not be published.