अब हर रूसी महिलाओं को 10 बच्चे का जन्म देना होगा

यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन यह सच है। रूस की आबादी अगले पांच साल में आधी हो सकती है। यह संयुक्त राष्ट्र की गुप्त रिपोर्ट में देखा गया है। कोविड महामारी के बाद रूस यूक्रेन के साथ युद्ध में लगा हुआ है। मुख्य रूप से इन दो कारणों से देश की जनसंख्या में काफी कमी आई है।

रूसी महिलाओं को प्रत्येक में कम से कम दस बच्चों को जन्म देना चाहिए। उन महिलाओं को उस काम के लिए ‘इनाम’ के तौर पर कुछ पैसे दिए जाएंगे। मालूम हो कि इस पूरी योजना की योजना खुद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बनाई है। पुतिन की नई योजना रूस को आबाद करने की है।

हालांकि, विशेषज्ञ इस परियोजना को लेकर काफी चिंतित हैं। रूस वास्तव में क्या योजना बना रहा है? देश की सुरक्षा विशेषज्ञ जेनी मैथर्स ने कहा कि हर रूसी महिला को दस बच्चों को जन्म देना चाहिए। उनका दसवां बच्चा एक साल का होने के बाद ही सरकार की ओर से एकमुश्त राशि दी जाएगी।

10 बच्चे की मां बनने पर कितनी पुरस्कार मिलेगी

हालांकि, वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए मुख्य शर्तों में से एक यह है कि प्रत्येक बच्चा स्वस्थ और जीवित होना चाहिए। रूसी सरकार सभी मुद्दों को देख कर एक मिलियन रूबल देगी। भारतीय मुद्रा में जिसकी राशि लगभग तेरह लाख रुपये है। इस प्रोजेक्ट का नाम मदर हीरोइन है।

See also  शादी बचाने के लिए पति ने रोका मां बनने का रास्ता ग्लू से

मालूम हो कि रूस में कोविड मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसके अलावा, यूक्रेन (रूस-यूक्रेन युद्ध) के साथ युद्ध में कम से कम पचास हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं। पुतिन के अनुसार, बड़े परिवार वाले लोग सच्चे देशभक्त होते हैं। जेनी ने यह भी कहा कि 1990 के बाद से रूस की जनसंख्या वृद्धि समान नहीं रही है।

इसलिए रूसी सरकार देश की आबादी बढ़ाने की सख्त कोशिश कर रही है। रूसी विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह परियोजना सफल होगी। उन्होंने कहा, इस परियोजना के परिणामस्वरूप, रूसी महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। वे अधिक बच्चों को जन्म देकर देश के लिए योगदान देंगे।

10 बच्चे की मां बनने पर और क्या क्या सुविधा दी जाएगी

लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या केवल तेरह लाख रुपये से दस बच्चों की परवरिश संभव है? युद्ध ने पहले ही रूसी अर्थव्यवस्था पर भारी असर डाला है। फिर इतने बच्चों का भरण-पोषण कैसे संभव है? इसके अलावा, क्या एक महिला के लिए इतने सारे बच्चों को जन्म देना शारीरिक रूप से संभव है?

हालांकि, पुतिन ने कहा कि जो महिलाएं इतने सारे बच्चों को जन्म देती हैं, उन्हें रूसी सेना द्वारा सभी प्रकार के वित्तीय और चिकित्सा लाभ दिए जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.